राजस्थान आपकी बेटी योजना

राजस्थान आपकी बेटी योजना

राजस्थान आपकी बेटी योजना योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा यह योजना राज्य की गरीब और जरुरतमंद बेटियों को आर्थिक मदत उनकी शिक्षा के लिए यह योजना चलाई गयी है। राजस्थान आपकी बेटी योजना के तहत निर्धन एवं गरीब बेटियों को शिक्षा हेतु प्रेरित किया जाता है।

राजस्थान आपकी बेटी योजना को राजस्थान सरकार ने 2004 2005 में इस योजना को प्रारंभ किया गया था।  जिन बेटियों के माता-पिता की मृत्यु हो जाती है उन बालिकाओं को यह योजना आर्थिक देती है माता-पिता के न होने से घर की स्थिति बिगड़ जाती है ऐसे बच्चे अपने परिवार की चिंता से डिप्रेशन में चले जाते हैं तथा बेटियों को अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है ऐसे में मजबूरी में नौकरी या मजदूरी करनी पड़ती है या फिर गरीबी के कारण उनका विवाह करा देते हैं।

राजस्थान आपकी बेटी योजना

राजस्थान सरकार बालिकाओं की शिक्षा को काफी बढ़ावा दे रही है बालिकाओं को आर्थिक मदद किसी न किसी योजना के माध्यम से दे रही है जिनमें से एक यह भी योजना है राजस्थान आपकी बेटी योजना।

राजस्थान आपकी बेटी योजना के तहत बेटियों को दी जाने वाली राशि कक्षा एक से कक्षा आठवीं तक ₹2100 प्रतिवर्ष की सहायता राशि तथा कक्षा 9 से कक्षा 12वीं तक ₹2500प्रतिवर्ष की सहायता राशि बेटियों को दी जाती है राजस्थान आपकी बेटी योजना में छात्राओं को दी जाने वाली राशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाती है।

राजस्थान आपकी बेटी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

राजस्थान आपकी बेटी योजना का फॉर्म भरने के लिए साथ में निम्न आवश्यक दस्तावेज की जरूरत पड़ती है:

  • बेटी का आधार कार्ड
  • बैटी का पहचान पत्र जैसे मार्कशीट, वोटर आईडी या फिर कोई आधार कार्ड, पहचान पत्र
  • बेटी के माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र अगर माता-पिता में किसी की मृत्यु हुई हो तो उसका प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बेटी का परिवार बीपीएल कार्ड में इसमें लड़की का नाम होना जरूरी है
  • बैंक की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पिछली कक्षा की मार्कशीट इत्यादि दस्तावेज की आवश्यकता होती है

राजस्थान आपकी बेटी योजना के लाभ

इस योजना का लाभ वही बेटियां ले सकती है जिनके माता-पिता ना हो या दोनों में से एक ना हो।  इस योजना से बेटियां आगे की पढ़ाई अच्छे से अध्ययन कर सकती है जिससे फ्यूचर में अपने सपने को साकार कर के माता पिता का नाम रोशन करेगी। सरकार ने राजस्थान आपकी बेटी योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि को बढ़ाया है पहले बेटियों को ₹1100 प्रतिवर्ष मिलते थे अब ₹2500 प्रतिवर्ष मिलते हैं।

Important Link

योजना का नाम 

राजस्थान आपकी बेटी योजना

शुरू की गयी 
राजस्थान सरकार द्वारा 
लाभार्थी 
राज्य की गरीब बेटिया 
ऑफिसियल वेबसाईट 

Click Here

 

Leave a Comment